April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी समेत उत्तर बंगाल के 5 जिलों में होगा जल प्रलय!

बृहस्पतिवार से लेकर रविवार तक सिलीगुड़ी वासियों को सावधान रहने की जरूरत है. कभी भी जल प्रलय की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. जिस तरह से सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में मानसून का प्रकोप देखा जा रहा है, ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान कुछ गलत नहीं है. मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी की बात करें तो अगले 4 दिन सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के 5 जिलों पर भारी पड़ सकते हैं!

पिछले 3-4 दिनों से सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के मौसम में अचानक ही तेज बदलाव देखा जा रहा है. लोगों को गर्मी से निजात मिली है तो दूसरी तरफ रात में अचानक तूफानी बारिश से भी कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. रात में आने वाली तूफानी बारिश एक पल के लिए लोगों का दिल दहला देती है. गनीमत है कि दिन में बारिश नहीं होती अन्यथा जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाता.

यह कम हैरानी की बात नहीं है कि बंगाल के दक्षिणी भागों में अभी भी लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. जबकि दूसरी तरफ उत्तर बंगाल के कई जिलों में बारिश कहर मचा रही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बंगाल के 5 जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है.ये जिले हैं दार्जिलिंग, कालिमपोंग, कूचबिहार, अलीपुरद्वार तथा जलपाईगुड़ी.

मौसम विभाग के आकलन की बात करें तो सिलीगुड़ी के लोगों को लगातार कुछ दिनों तक बारिश का सामना करना पड़ सकता है. वही उत्तर बंगाल के पांच जिलों के लोगों को हो सकता है कि जल प्लावन की स्थिति का सामना करना पड़ जाए! क्योंकि अभी यहां बारिश शुरू हुई है जो लगातार जोर पकड़ती जाएगी. मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल के 5 जिलों के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है.

स्थानीय प्रशासन इस पर कड़ी नजर रख रहा है. अगर बारिश जल प्लावन वाली आती है तब राहत और बचाव के लिए प्रशासन तैयारी में जुट गया है. दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी ,कूचबिहार, अलीपुरद्वार तथा कालिमपोंग जिले में स्थानीय प्रशासन मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर जरूरी कदम उठा रहा है. लोगों को डरने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हें सावधान रहने की जरूरत है.

हालांकि उत्तर बंगाल के बाकी जिलों के लोगों के लिए राहत भरी खबर है.क्योंकि उन्हें ज्यादा बारिश का सामना करना नहीं पड़ सकता है. उत्तर दिनाजपुर , दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिले में बारिश ऐसा कहर नहीं बरपा सकेगी. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status